अंधी मीडियाबेबाक न्यूज़शिक्षा

यूपी में IAS, IPS, PCS फ्री कोचिंग : 4 दिन में 4.8 लाख छात्रों ने कराया UPSC , UPPSC, UPSSSC के लिए रजिस्ट्रेशन, CM योगी आज करेंगे अभ्युदय कोचिंग का शुभारंभ

Abhyudaya free coaching in up: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतियोगी परीक्षाओें के लिए निशुल्क कोंचिग योजना अभ्युदय का शुभारंभ आज करेंगे। इस दौरान वह चयनित छात्र छात्राओं से संवाद करेंगे। कोचिंग में पढ़ाई वसंत पंचमी 16 फरवरी से शुरू होगी।

50 हजार से अधिक छात्रों का चयन
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार की अभ्‍युदय कोचिंग में महज चार दिन में 4 लाख 84 हजार से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है। वहीं, प्रथम चरण में परीक्षा के माध्‍यम से अभ्‍युदय कोचिंग के लिए विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 50 हजार से अधिक छात्रों का चयन किया गया।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार के लिए प्रदेश की ओर से शुरू की जा रही अभ्‍युदय कोचिंग के पोर्टल पर अब तक 36 लाख से अधिक हिट आ चुके हैं। जिन प्रतियोगी छात्रों ने ऑफलाइन क्लास के लिए पंजीकरण कराया था। शनिवार को उनकी ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें एनडीए एवं सीडीएस की परीक्षा दोपहर 12 से 1 बजे तक, यूपीएससी-यूपीपीएससी की परीक्षा 1.30 से 2.30 बजे तक जबकि जेईई की तैयारी के लिए 3 से 4 और एनईईटी के लिए 4.30 से 5.30 तक परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के माध्‍यम से पहले चरण में 4,84,852 छात्रों में से 50192 छात्रों का चयन ऑफलाइन क्लास के लिए किया गया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ चयनित छात्रों से सोमवार को संवाद भी करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह चुके हैं कि ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है। शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय में इसकी कक्षायें चलेंगी। बाद में जिला स्तर पर इसका विस्तार होगा। पूरी तरह निःशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

गरीब परिवार के बच्चों के लिए बड़ा सम्बल है ‘अभ्युदय’:
प्रदेश का कोई भी युवा जो सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हो,इस खास पहल का लाभ ले सकता है। इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। यह नहीं, नीट, जेईई, बैंक पीओ, एसएससी और टीईटी आदि परीक्षाओं के लिए भी कक्षाएँ चलेंगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में ऑनलाइन कराएं रजिस्ट्रेशन:
‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत पंजीकरण शुरू हो चुका है। प्रदेश का कोई भी युवा जो सिविल सेवा, यूपीएससी, यूपीएसएसएससी, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हो, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की जाने वाली खास योजना का लाभ ले सकता है। इच्छुक अभ्यर्थियों को http://abhyuday.up.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा। वसंत पंचमी में शुरू होने वाली ऑफलाइन कोचिंग के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा में राज्यभर से 50 हजार छात्रों को चयन हुआ है। बाकी छात्र ऑनलाइन कोचिंग ले सकेंगे।

Bol Bharat

Bol Bharat is your news, entertainment, music fashion website. We provide you with the latest breaking news and videos straight from the entertainment industry.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button